जब उसकी सांस फूलती है तो एक तेज, यादगार दर्द होता है। डॉ. जस्टिन ग्रुएनवाल्ड कुछ हफ़्ते पहले बारिश, बर्फ़ और सूरज के एक विस्फोट के बीच एक पहाड़ पर दौड़ रहे थे जब अचानक उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी के दिल की धड़कन सुनी।

यह उसके सिर में टकराया, उसके गले में कट गया, उसे वापस गैब्रिएल के मिनियापोलिस कोंडो के सोफे पर अंतिम क्षणों में ले गया। जैसे ही उसने अपनी अंतिम सांसें लीं, वह सहज रूप से चिकित्सक मोड में आ गया था क्योंकि उसके पति होने का दर्द सहन करने के लिए बहुत अधिक था। उसने अपना स्टेथोस्कोप पकड़ा और उसके धड़कते दिल की पवित्र आवाज सुनी।

जब उसने उस कोलोराडो ट्रेल पर फिर से ताल सुना, तो उसकी उपस्थिति को महसूस करने की उदासी और खुशी ने उसे अपने घुटनों पर ला दिया। तो उसने अपना फोन निकाला और टाइप किया।

"मुझे ऐसा करने पर कभी पछतावा नहीं होगा," उन्होंने लिखा। "हजारों दिल की धड़कनों को सुनने और हजारों दालों को महसूस करने के बावजूद, जब भी मुझे इसकी आवश्यकता होती है, तब भी मैं आपका महसूस और सुन सकता हूं।"

बाद में उन्होंने उन शब्दों को इंस्टाग्राम पर अपने 60,000 से अधिक अनुयायियों को भेज दिया, जहां जस्टिन नियमित रूप से दुःख के माध्यम से चलना पसंद करते हैं - और फिर से प्यार और खुशी पाने के दर्दनाक, जटिल अनुभव का खुलासा करते हैं।

आप गैब्रिएल "गेबे" ग्रुनेवाल्ड्स से परिचित हो सकते हैंवीर, दशक भर की लड़ाई एक दुर्लभ लाइलाज कैंसर के साथ। एक पूर्व गोफर और कुलीन मध्यम दूरी की धावक, वह सर्जरी, कीमोथेरेपी और विकिरण उपचार के बावजूद चलती रही, और यहां तक ​​​​कि एक नींव भी शुरू की,गेबे की तरह बहादुर , कैंसर अनुसंधान के लिए। 3,000 मीटर में एक राष्ट्रीय चैंपियन, उसने पूरे ग्रह पर हजारों सोशल मीडिया अनुयायियों को दुर्गम कठिनाई का सामना करने के लिए वह करने के लिए प्रेरित किया जो वे प्यार करते हैं। गेबे का तीन साल पहले इसी महीने 32 साल की उम्र में निधन हो गया था।

जस्टिन के कई अनुयायी उनकी सार्वजनिक यात्रा के माध्यम से उनसे परिचित हो गए थे। यह वह था जोकी घोषणा की इंस्टाग्राम पर उनकी मौत लेकिन उनके कुछ अनुयायियों ने इसे अच्छी तरह से नहीं लिया जब उन्होंने साथी ट्रेल रनर अमांडा बाशम के प्यार में पड़ने के बारे में पोस्ट करना शुरू कर दिया, जिसके साथ अब उनकी 1.5 साल और 2 महीने की दो बेटियां हैं।

जस्टिन ने मुझे बताया कि वह जानता है कि यह अजीब है। ऐसा सौभाग्यशाली होना। एक परी कथा को समाप्त करने के लिए, केवल एक और परी कथा को उतारने के लिए।

"अमांडा ने अनिवार्य रूप से मेरी जान बचाई," जस्टिन ने कहा, जो 36 साल का है। "यह कहना नाटकीय है, लेकिन जीवन कठिन है जब आप अचानक अकेले होते हैं। मैंने अपने जीवन के 10 साल गैब्रिएल के साथ बिताए - सबसे खुशहाल, सबसे अच्छा जीवन - और फिर अचानक, आप अपनी शिफ्ट से उतर जाते हैं, और आप हर रात एक खाली कोंडो में घर आते हैं।"

मिनियापोलिस के एबॉट नॉर्थवेस्टर्न में एक अस्पताल में भर्ती, वह रात की पाली में बदल गया क्योंकि शाम को 5 बजे के बजाय सुबह 6 बजे घर आना, दर्द को कुंद कर देता है। वह बस अपनी थकान में उतर सकता था और बिना सोचे-समझे बाहर निकल सकता था।

ट्रोल्स को जवाब

फिर भी कुछ लोग चाहते हैं कि उसकी कहानी गैब्रिएल की मृत्यु के साथ समाप्त हो, उसे आगे बढ़ने की दृष्टि से असहज। एक अल्ट्रामैराथोनर जो 100 मील की दौड़ चलाता है, वह स्वाभाविक रूप से पीड़ा और सैनिक जानता है: बाएं, दाएं, बाएं, दाएं। उनके अनुयायियों के एक छोटे से हिस्से ने उन्हें सबसे क्रूर संदेश भेजे हैं, "ऐसी चीजें जो आपको फेंकना चाहती हैं," उन्होंने कहा, उन्होंने गेबे के बारे में भूलने का आरोप लगाया।

वह अक्सर उन्हें वापस लिखता है। उसे लगता है कि वे भी आहत हैं।

विधवाओं को बताया जाता है कि वे हैंबहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है , या बिल्कुल नहीं चल रहा है, कि उनका दुःख बहुत खुला या निजी है। कुछ साल पहले मेरे भाई ने अपनी पत्नी, मेरी खूबसूरत भाभी, जो सिर्फ 38 वर्ष की थी, को स्तन कैंसर के कारण खो दिया। स्वार्थी रूप से, मैं जस्टिन के लिए निहित हूं क्योंकि मैं अपने भाई में बहुत कुछ देखता हूं। जब आपने उन लोगों को देखा है जिनसे आप प्यार करते हैं, नरक से गुजरते हैं, तो आप चाहते हैं कि उनके लिए खुशी का रास्ता खोजा जाए।

जब हम किसी से गहरा प्यार करते हैं, तो हम खुद को सबसे बुरे प्रकार के दर्द के प्रति संवेदनशील बना लेते हैं। गैब्रिएल यह जानता था।

जस्टिन ने कहा, "ऐसी बातचीत हुई थी कि मैं अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली था कि उसने हमें कई बार मजबूर किया, कि अगर मैं अपने जीवन को जारी नहीं रखता और खुशी नहीं पाता तो वह मेरी हत्या कर देती।"

वह गैब्रिएल के माता-पिता के करीब रहता है, जिन्होंने किसी भी परिवार की तुलना में कहीं अधिक आघात का अनुभव किया है। पिछले साल उनकी छोटी बेटी, अबीगैल एंडरसन, एक फुटबॉल खेल के लिए जा रही थी, जब उसे एक ड्राइवर ने मारा और मार डाला, जो अधिकारियों का कहना है कि ओपिओइड पर उच्च था। "यह एक डरावनी कहानी की तरह है जिसका कोई मतलब नहीं है," जस्टिन ने परिवार के दर्द के बारे में कहा।

गैब्रिएल की मृत्यु के बाद, जस्टिन ने कहा कि उसके पिता रोए और उसे गले लगाया। जस्टिन को अपने ससुर के शब्द याद हैं: "आप अपना शेष जीवन अकेले नहीं बिताने वाले हैं।"

एक आलिंगन जो आलिंगन जैसा लगा

जनवरी 2020 में वह टेक्सास में एक दौड़ में एक पारस्परिक मित्र के माध्यम से बोल्डर, कोलो में स्थित एक पेशेवर ट्रेल रनर और धीरज कोच अमांडा से मिले।

दौड़ के बाद, जस्टिन शिकायत कर रहे थे कि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया क्योंकि उनके पेट में चोट लगी थी। लेकिन अमांडा अपने बहाने नहीं बनाएगी।

"यह बहुत अच्छा था कि मुझे कोड नहीं किया गया क्योंकि हर कोई सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता है कि मैं टूटने और रोने वाला नहीं हूं," उन्होंने कहा। "और वह ऐसी थी, 'बच्चा मत बनो, बस तेज दौड़ो।' "

वह यह सोचकर याद करता है, "शायद मुझे अपने जीवन में इसकी अधिक आवश्यकता है।"

उस समय के आसपास, वह एक आंत, नाखून-ऑन-चॉकबोर्ड प्रतिक्रिया को याद करता है जब किसी ने, यहां तक ​​​​कि उसकी माँ ने भी उसे गले लगाने की कोशिश की थी। वह सोचता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि उसका अवचेतन मन अपनी बाहों में गैब्रियल के सटीक आकार और आकार को याद करने की कोशिश कर रहा था और जो उसने खोया था उससे चिपक गया था। लेकिन जब उसका नया दोस्त अमांडा उसके लिए पहुंचा, "एक आलिंगन वास्तव में एक आलिंगन जैसा महसूस हुआ।"

अमांडा ने जस्टिन को कोचिंग देना शुरू किया। उन्हें एक ब्रांड द्वारा आमंत्रित किया गया था जिसने उन्हें फरवरी 2020 में काउई में कलालाऊ ट्रेल चलाते हुए फिल्माया था। एक महामारी से ठीक पहले स्वर्ग में एक साथ दौड़ना उनके रिश्ते को मजबूत करता है।

जस्टिन, जो अब अपना समय मिनियापोलिस और बोल्डर, कोलो में अपने घर के बीच बांटता है, ठीक नहीं हुआ है। लेकिन उनका कहना है कि अमांडा, जिसने कुछ साल पहले अपने भाई को खो दिया था, समझ सकती है कि जब उसका दुख बग़ल में कर्कशता और चिड़चिड़ापन में फैल रहा है। उसके साथ एक परिवार होना किसी भी परिदृश्य से बेहतर है जिसे जस्टिन ने तीन साल पहले खुद के लिए देखा होगा।

यदि आप सोशल मीडिया पर जस्टिन का अनुसरण करते हैं, तो आप देखेंगे कि उन्होंने अपनी आस्तीन पर अपना दुःख पहना हुआ है, भले ही वह ट्रोल्स के प्रति संवेदनशील हों और दूसरों के दुखों के प्रति जो उनके दुख को साझा करते हैं। वह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि वह उनसे जुड़ सकता है - यहां तक ​​​​कि प्रेरित भी - जो ऐसा महसूस करते हैं कि उन्होंने सब कुछ खो दिया है।

"आप अपराध बोध के कारण चीजों को बाहर नहीं बैठ सकते," उन्होंने कहा। "चाहे आप अपने जीवनसाथी के सबसे अच्छे दोस्त, एक पूर्ण अजनबी, या दुनिया के दूसरी तरफ किसी के प्यार में पड़ें, आप कभी नहीं जानते कि क्या होने वाला है। प्यार और खुशी और सौहार्द के बिना इसे बिताने के लिए जीवन बहुत लंबा और बहुत छोटा है। ।"

इनकी तबाही में भी लोग आगे बढ़ सकते हैं। गेबे की तरह।

अगर तुम जाओ

पांचवां वार्षिकगेबे की तरह बहादुर 5K सेंट पॉल में लेक फलेन रीजनल पार्क में शनिवार को आयोजित किया जाएगा। घटना में एक आभासी विकल्प भी है। आय का समर्थन करेगाएडेनोइड सिस्टिक कार्सिनोमा रिसर्च फाउंडेशन . अधिक जानकारी यहां मिल सकती हैबहादुर.