स्टीव ट्रूक्स, एक मरीन जिसे वियतनाम युद्ध से मनोवैज्ञानिक और शारीरिक घावों का सामना करना पड़ा, ने उसे परिभाषित नहीं होने दिया।

उन्हें बौद्धिक रूप से जिज्ञासु, निवर्तमान और एक व्यस्त शिल्पकार के रूप में याद किया जाता है। वह अपनी पत्नी के साथ एक मास्टर-डायमंड कटर और मिनियापोलिस के छोटे व्यवसाय के मालिक थे।

ट्रूएक्स (75) की मृत्यु 25 मई को उनके डॉक्टरों द्वारा वियतनाम में अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले जहरीले रसायनों के संपर्क में आने से कैंसर से हुई थी।

स्टीव की पत्नी सुज़ैन ट्रूक्स ने याद करते हुए कहा, "उन्हें [1968 में] छर्रे घाव और एक चोट का भी सामना करना पड़ा।" "वह एक फील्ड अस्पताल में जाग गया। आखिरकार उसे वापस भेज दिया गया" अपने 13 महीने के युद्ध के बाकी दौरे के लिए।

स्टीव और सुज़ैन ट्रूक्स की मुलाकात 1970 में मिनेसोटा विश्वविद्यालय में हुई थी।

"वह नागरिक जीवन को अपना रहा था और कड़ी मेहनत कर रहा था," सुज़ैन ट्रूक्स ने कहा। "वह एक उत्साही प्रेमी और मेरे मित्र और सहयोगी भी थे। वह मेरी विधवा माँ से मिलना चाहते थे। स्टीव दयालु थे।"

कॉलेज के दौरान, Truax ने विकलांग बच्चों के साथ काम किया और बाल मनोविज्ञान और विज्ञान का अध्ययन किया। हालांकि, वह अपने कॉलेज के बाद के करियर के बारे में अनिश्चित थे।

"स्टीव एक उद्यमी बनना चाहता था। वह एक बच्चे के रूप में एक रॉक हाउंड था और वह गहने बनाने के साथ [छेड़छाड़] करता था," सुज़ैन ट्रूक्स ने कहा। "वह सार्वजनिक पुस्तकालय में गए और नेवादा के गार्डनविले में अमेरिकन स्कूल ऑफ डायमंड कटिंग को पाया।"

उन्होंने तीसरी पीढ़ी के हीरा कटर लियोनार्ड लुडेल के तहत तीन साल तक अध्ययन और प्रशिक्षुता की। सुज़ैन स्टीव के साथ नेवादा में शामिल हुईं और उन्होंने 1978 में शादी कर ली।

1979 में, स्टीव ट्रूक्स ने मिनियापोलिस शहर में ट्रूएक्स डायमंड कटिंग खोली। सुज़ैन के 1983 में पुस्तकों, संचालन और ग्राहक संबंधों को प्रबंधित करने के लिए शामिल होने के बाद, व्यवसाय में पहली बार में धीरे-धीरे वृद्धि हुई।

स्टीव ट्रूक्स ने ज्वैलर्स और खुदरा ग्राहकों के लिए हीरे की मरम्मत और कटौती की।

"हमारे पास एक स्वागत योग्य कार्यालय और दिलचस्प ग्राहक थे," सुज़ैन ट्रूक्स ने कहा। "उनमें से ज्यादातर ने हमें रेफरल और वर्ड ऑफ माउथ के माध्यम से पाया।

"यह एक अच्छा छोटा व्यवसाय था जिसने एक अच्छा जीवन और संतुष्टि और आत्मनिर्णय की भावना प्रदान की। स्टीव को अपना मालिक बनना था। और हम अपनी नाव चलाने में सक्षम थे। स्टीव उद्योग में जानकार और सम्मानित थे।"

स्टीव ट्रूक्स 2011 में सेवानिवृत्त हुए और इस जोड़े ने 32 साल बाद कारोबार बंद कर दिया। उन्होंने पढ़ा, कुत्तों को टहलाया और मिनेसोटा और विस्कॉन्सिन की धाराओं में ट्राउट के लिए मछली पकड़ी। उन्होंने प्रोजेक्ट हीलिंग वाटर्स के लिए स्वेच्छा से विकलांग पशु चिकित्सक मछली पकड़ने के लिए भी काम किया।

स्टीव ट्रूक्स, जिन्होंने कैंसर और अन्य युद्ध-संबंधी विकृतियों से कुश्ती लड़ी, दूसरों की मदद करना पसंद करते थे।

लिंडन हिल्स में न्यू गिल्ड ज्वेलरी के सह-मालिक जेनिफर बेलेफ्लेउर ने कहा, "वह उद्योग में अब तक मिले सबसे विनम्र, सबसे अच्छे व्यक्ति थे।"

स्टीव ट्रूक्स ने कॉरपोरेट करियर के बाद न्यू गिल्ड के पांच साल के मालिक का उल्लेख किया। बेलेफ्लूर, जो एक सैन्य दिग्गज भी हैं, ने कहा कि उन्होंने और स्टीव ट्रूक्स ने दिग्गजों के रूप में अपनी तनावपूर्ण स्थितियों के बारे में कहानियां साझा कीं।

ट्रूक्स की मृत्यु के एक सप्ताह पहले, उन्होंने बेलेफ्लेउर को पकड़ने और प्रोत्साहन देने के लिए पाठ किया।

"उन्होंने परवाह की," बेलेफ्लेउर ने कहा।

अपनी पत्नी के अलावा, ट्रूक्स के तीन भाई-बहन, भतीजी, भतीजे और दोस्त हैं।

इस गर्मी में एक निजी हस्तक्षेप की योजना है।