स्टार ट्रिब्यून के कर्मचारियों ने जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हत्या और उसके बाद मिनियापोलिस से दुनिया भर में फैली नस्लीय गणना के कवरेज के लिए शुक्रवार को ब्रेकिंग न्यूज के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता।

पुलित्जर बोर्ड ने बुलायाफ़्लॉइड की मृत्यु पर स्टार ट्रिब्यून की कवरेज पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन के घुटने के नीचे, किशोरी डार्नेला फ्रेज़ियर द्वारा एक सेलफोन पर कैद की गई मौत, "तत्काल, आधिकारिक और बारीक।" बोर्ड ने फ्रेज़ियर को एक विशेष प्रशंसा भी दी।

द स्टार ट्रिब्यून के लिबोर जेनी ने सबसे पहले 26 मई, 2020 को तड़के 3:30 बजे फ़्लॉइड की हत्या की सूचना दी, और उसकी प्रारंभिक कहानी को उस दिन के दौरान 115 बार अपडेट किया गया। अगले सप्ताह के दौरान, स्टार ट्रिब्यून के पत्रकारों ने मिनियापोलिस को भस्म करने वाले क्रोध का लगभग चौबीसों घंटे कवरेज प्रदान किया, जिसमें दंगाइयों ने एक पुलिस स्टेशन सहित इमारतों को जला दिया।

अप्रैल में एक हेनेपिन काउंटी जूरी ने चाउविन के खिलाफ दो हत्या की सजा लौटा दी।

स्टार ट्रिब्यून के संपादक रेने सांचेज ने घोषणा के बाद एक बयान में कहा, "हमारे कर्मचारियों ने इस कहानी को कवर करने में अपना दिल और आत्मा लगा दी। यह हमारे समुदाय के लिए बहुत ही दर्दनाक और दुखद समय रहा है।" "हमने महसूस किया कि हमारी पत्रकारिता को इस दर्द की पूरी सच्चाई और गहराई और मिनेसोटा और देश के बारे में नए सिरे से किए गए कई सवालों को पकड़ना था।"

पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक है। स्टार ट्रिब्यून के लिए शुक्रवार का पुरस्कार पांचवां है।

एसोसिएटेड प्रेस और न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को दो-दो पुलित्जर पुरस्कार जीते।

फीचर फोटोग्राफी पुरस्कार स्पेन में एपी के मुख्य फोटोग्राफर एमिलियो मोरेनाट्टी के पास गया, जिन्होंने प्लास्टिक शीट के माध्यम से गले लगाने वाले एक पुराने जोड़े की भूतिया छवियों को कैप्चर किया, शवों को हटाने वाले शवों में शव और अलगाव में संकट को सहन करने वाले लोग।

ब्रेकिंग न्यूज फोटोग्राफी पुरस्कार को 10 एपी फोटोग्राफरों द्वारा विरोध कवरेज के लिए साझा किया गया था। दंगाग्रस्त मिनियापोलिस में 28 मई की रात को जूलियो कॉर्टेज़ द्वारा व्यापक रूप से पुन: प्रस्तुत की गई एक तस्वीर में एक अकेला, सिल्हूट वाला रक्षक एक जलती हुई शराब की दुकान के सामने उल्टा अमेरिकी ध्वज के साथ दौड़ता हुआ दिखाई देता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने महामारी कवरेज के लिए सार्वजनिक सेवा पुरस्कार जीता, न्यायाधीशों ने कहा कि आम जनता के लिए "साहसी, पूर्वज्ञानी और व्यापक" और "डेटा शून्य भर दिया" था। द टाइम्स के वेस्ले मॉरिस ने जाति और संस्कृति के चौराहे पर छूने वाली आलोचना के लिए जीत हासिल की। उनके 2020 के काम में नागरिक अधिकार आंदोलन में कैमरा फोन के साथ अश्वेत अमेरिकियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान शामिल था।

बोस्टन ग्लोब ने एक श्रृंखला के लिए पुलित्जर की खोजी रिपोर्टिंग प्राप्त की, जिसमें दिखाया गया था कि कैसे खराब सरकारी निरीक्षण सड़क सुरक्षा को खतरे में डालता है। श्रृंखला में विस्तार से बताया गया है कि कैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरे राज्य में गंभीर अपराध करने वाले ड्राइवरों पर नज़र रखने के लिए एक प्रभावी राष्ट्रीय प्रणाली का अभाव है।

इसने यह भी बताया कि कैसे तेजी से घातक ट्रकिंग उद्योग न्यूनतम संघीय सरकारी निरीक्षण के साथ संचालित होता है।

व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग के लिए पुरस्कार रायटर्स सहित दो प्राप्तकर्ताओं द्वारा साझा किया गया था। अटलांटिक के एड योंग ने महामारी के बारे में लेखों की एक श्रृंखला के लिए जीत हासिल की।

बज़फीड न्यूज ने अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग श्रेणी में अपना पहला पुलित्जर जीता, जो कि चीन के उइगरों की नजरबंदी के पैमाने पर अपनी खोजी श्रृंखला के लिए था, जो कि ज्यादातर मुस्लिम अल्पसंख्यक थे।

बज़फीड न्यूज के प्रधान संपादक मार्क शूफ्स ने एक बयान में कहा कि श्रृंखला के लेखों में "हमारे समय के सबसे खराब मानवाधिकारों में से एक पर प्रकाश की सख्त जरूरत है।"

समाचार सेवाओं ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

जेम्स वॉल्श • 612-673-7428