वाशिंगटन - आईआरएस में यह ग्राउंडहोग डे है।

बुधवार को जारी एक प्रहरी रिपोर्ट के अनुसार, 2021 से एक कठिन बैकलॉग से खुदाई करने के बाद, एजेंसी के पास इस कर सीजन के लिए एक साल पहले की तुलना में और भी बड़ा बैकअप है और पेपर रिटर्न के प्रसंस्करण की गति धीमी हो रही है।

आईआरएस के भीतर एक स्वतंत्र प्रहरी, राष्ट्रीय करदाता अधिवक्ता ने यह भी कहा कि करदाताओं को टेलीफोन पर लंबे समय तक प्रतीक्षा समय का सामना करना पड़ रहा है, और कागजी रिटर्न के प्रसंस्करण में देरी छह महीने से एक वर्ष तक चल रही है।

करदाता चुनौतियों पर रिपोर्ट, जिसे कांग्रेस को वर्ष में दो बार प्रस्तुत किया जाना चाहिए, आंतरिक राजस्व सेवा की घोषणा के एक दिन बाद आता है कि वह इस सप्ताह अपने कर रिटर्न के 2021 बैकलॉग को समाप्त करने के लिए ट्रैक पर है।

कांग्रेस को उद्देश्य रिपोर्ट में आगे बढ़ने पर विचार करने के लिए सांसदों के प्रस्ताव शामिल हैं।

"जब मैंने छह महीने पहले कांग्रेस को अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की, तो मैंने लिखा था कि 'कागज आईआरएस का क्रिप्टोनाइट है, और एजेंसी अभी भी इसमें दबी हुई है," राष्ट्रीय करदाता एडवोकेट एरिन कॉलिन्स ने रिपोर्ट में लिखा है। "इस उद्देश्य रिपोर्ट के लिए तेजी से आगे बढ़ें: यह ग्राउंडहोग डे है।"

उसने कहा: "मई के अंत में, आईआरएस के पास एक साल पहले की तुलना में पेपर टैक्स रिटर्न का बड़ा बैकलॉग था, और पेपर टैक्स रिटर्न को संसाधित करने की गति धीमी थी।"

आईआरएस लोकपाल के रूप में कार्य करने वाले कोलिन्स ने एजेंसी की समस्याओं के बारे में कहा: "गणित कठिन है।"

रिपोर्ट के अनुसार, मई के अंत में एजेंसी के पास 21.3 मिलियन असंसाधित पेपर टैक्स रिटर्न का बैकलॉग था, जो पिछले साल की समान अवधि में 1.3 मिलियन की वृद्धि थी। एजेंसी 5,473 नए कर्मचारियों को रिटर्न की प्रक्रिया के लिए लाने के अपने लक्ष्य से कम हो गई, जिसमें केवल 2,056 कर्मचारियों को काम पर रखा गया था।

इसके अतिरिक्त, पिछले वर्ष के 20 मिनट के औसत प्रतीक्षा समय की तुलना में फ़ोन प्रतीक्षा समय औसतन 29 मिनट तक बढ़ गया।

कोलिन्स ने कहा, "यह बैकलॉग लगातार बढ़ रहा है, यह गहराई से संबंधित है, मुख्य रूप से क्योंकि लाखों करदाता अपने रिफंड प्राप्त करने के लिए छह महीने या उससे अधिक समय से इंतजार कर रहे हैं।"

आईआरएस के एक प्रवक्ता जोडी रेनॉल्ड्स ने कहा कि रिपोर्ट की संख्या "न तो सबसे सटीक और न ही सबसे हाल के आंकड़े हैं।"

"आज, आईआरएस एक साल पहले की तुलना में टैक्स रिटर्न प्रोसेसिंग से काफी आगे चल रहा है," रेनॉल्ड्स ने कहा। "आईआरएस इन्वेंट्री पर पर्याप्त प्रगति करना जारी रखता है," नए ठेकेदारों को लाने, कर्मचारियों को स्थानांतरित करने और कर्मचारी को ओवरटाइम अनिवार्य करने के लिए, उसने कहा।

सेन रॉन वेडेन, डी-ओरे को एक संयुक्त पत्र में, जो सीनेट वित्त समिति के प्रमुख हैं, ट्रेजरी के उप सचिव वैली एडेयमो और आईआरएस आयुक्त चक रेटिग ने कहा कि लगभग छह से आठ आईआरएस कर्मचारी मैन्युअल रूप से दाखिल किए गए प्रत्येक पेपर रिटर्न को संभालते हैं।

पत्र में कहा गया है, "भविष्य में इस तरह के संकट से बचने के लिए एजेंसी को जो चाहिए वह निरंतर है, पुरानी तकनीक को ओवरहाल करने, करदाता सेवा में सुधार और स्वैच्छिक अनुपालन बढ़ाने में निवेश करने के लिए बहु-वर्षीय वित्त पोषण।"

"वे संसाधन दक्षता बढ़ाने के लिए संचालन को स्वचालित करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे।"

नेशनल ट्रेजरी एम्प्लॉइज यूनियन के अध्यक्ष टोनी रियरडन ने कहा, "किसी को भी बैकलॉग के बारे में दबाव महसूस नहीं होता है, जो कि महीनों से उस कागजी कार्रवाई के माध्यम से जुताई कर रहे फ्रंट-लाइन श्रमिकों से अधिक है।"

"बैकलॉग पर काम करने वाले कर्मचारी पूरे देश में आईआरएस सुविधाओं पर महामारी के दौरान ऐसा करते रहे हैं," और गतिरोध को दूर करने के लिए ओवरटाइम काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आईआरएस को "अधिक स्टाफिंग, अधिक संसाधनों और अद्यतन प्रौद्योगिकी की सख्त जरूरत है, जो सभी भविष्य के बैकलॉग को रोकने के लिए आवश्यक हैं।"

टैक्सपेयर एडवोकेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रेडिट एजेंसी के नेतृत्व के कारण है जो बोझ के लिए "असाधारण रूप से जटिल टैक्स कोड," पुरातन तकनीक, अपर्याप्त स्टाफिंग और सुस्त चुनौतियों के साथ है जो COVID-19 संबंधित कार्यक्रमों को वितरित करने से आई हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "इन चुनौतियों के बावजूद, पिछले दो वर्षों के दौरान समग्र रूप से कर प्रणाली अच्छी तरह से टिकी हुई है।"