राज्य के बीच35 जल मार्ग4,500 मील की पैडलिंग के साथ, दक्षिण-पूर्व मिनेसोटा की अक्सर अनदेखी की जाने वाली नदियाँ कुछ प्यार की पात्र हैं।

आप किसी भी विकास को देखे बिना मीलों तक तैर सकते हैं। कोई वास्तविक रैपिड्स नहीं हैं - बस कभी-कभार उथली "राइफल्स" आपकी मदद करने के लिए। लेकिन मिसिसिपी की सभी सहायक नदियाँ - ये अदूषित नदियाँ - मिनेसोटा को देखने के सबसे करीब हैं जिस तरह से यह एक सदी पहले दिखती थी। रास्ते में आप नदी के उन गाँवों की खोज करेंगे जो समय के साथ भूले हुए प्रतीत होते हैं।

और आपके पास डोंगी या कश्ती के मालिक नहीं हैं: आमतौर पर एक या दो किराये की कंपनियां, मॉम-एंड-पॉप ऑपरेशन होते हैं जो समान दो से चार घंटे के स्व-निर्देशित पैडल की पेशकश करते हैं। वे आपको लॉन्च स्पॉट पर या एंडपॉइंट से वापस ले जाएंगे। इस उत्तर-से-दक्षिण नदी गाइड के लिए, मैंने एक संयुक्त बाइकिंग-पैडलिंग यात्रा की तलाश में, अपनी बाइक लाकर इसे जटिल बनाने का फैसला किया।

पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है: नदी के स्तर की जाँच करें। कुछ छोटी नदियाँ हाल ही में हुई थोड़ी-सी बारिश के प्रति तेज़ी से प्रतिक्रिया करती हैं। मैंने इनमें से अधिकांश यात्राएँ पिछले वसंत में की थीं, लेकिन गर्मियों तक 2021 के सूखे में कई धाराएँ सूख गईं।

DNR यहां मदद करने के लिए है, जिसमें एक इंटरेक्टिव मानचित्र है जो पूरे राज्य में स्तरों को दिखाता है, साथ ही एक डेटाबेसजल गेज रीडिंग, परdnr.state.mn.us/river_levels . नदियों को या तो फीट या क्यूबिक फीट प्रति सेकंड (cfs) में मापा जाता है। "वेरी हाई" की डीएनआर रेटिंग खतरनाक हो सकती है और आउटफिटर्स को बंद कर दिया जाएगा। "कम" और - इससे भी बदतर - "स्क्रैपेबल" रेटिंग उबाऊ, निराशाजनक और समय की बर्बादी हो सकती है।

अधिकांश लोगों के लिए, "मध्यम" नदी पर एक इत्मीनान से दिन के लिए आदर्श है। मुझे मध्यम श्रेणी के ऊपरी छोर में स्तर देखना पसंद है, या यहां तक ​​​​कि "उच्च" सीमा रेखा भी, एक छोटी सी किक के साथ एक चिकनी सवारी की गारंटी के लिए। भिन्नउत्तरी मिनेसोटा में इस वसंत का जलप्रलय, दक्षिण-पूर्व में स्तर जून 2022 में अच्छा दिख रहा है।

आउटफिटर्स अपनी वेबसाइट या फेसबुक पेज पर भी शर्तों की रिपोर्ट कर सकते हैं। नदी पर मिलते हैं - और अपनी लाइफ जैकेट पहनें।

तोप नदी (निचला)

मार्ग:कैनन फॉल्स टू वेल्च, मिन। (12 मील)।

पहनावा:छोटे वेल्च में वेल्च मिल (कयाक्स $ 35- $ 45, केवल नकद;welchmill.com)

यात्रा: हमने वेल्च मिल में चेक इन किया और कैनन फॉल्स में रिवरसाइड पार्क में 12 मील ऊपर की ओर, हमारे लॉन्च पॉइंट के लिए एक शटल बस में सवार हुए। ड्राइवर ने हमारे एकल कश्ती को धक्का दिया, और जब तक हम लगभग तीन घंटे बाद वेल्च में वापस नहीं आए, तब तक हमें दूसरा पुल नहीं दिखाई देगा।

तोप 1980 के बाद से एक नामित मिनेसोटा जंगली और दर्शनीय नदी रही है। कभी-कभी, ऐसा लगता है कि आप एक एवियन अभयारण्य के माध्यम से तैर रहे हैं, ऊपर की ओर उड़ते हुए गीतकारों की एक कर्कशता।

तोप का यह खंड टयूबिंग के लिए भी लोकप्रिय है, इसलिए अक्सर गोपनीयता खोजना मुश्किल होता है, या दिन-पीने वाले ड्रिफ्टर्स के लॉगजैम को बाईपास करना मुश्किल होता है। मैंने देखा कि एक वायवीय पार्टी अपने कूलर को ले जाने वाली एक बेड़ा का नियंत्रण खो देती है, एक टैटू वाले कंद के साथ गर्म पीछा में धारा के पार उल्लसित रूप से बेली-फ्लॉपिंग।

पोस्ट-पैडल: उत्कृष्ट, पक्की तोप घाटी ट्रेल नदी का अनुसरण करती है। इसलिए हमारे पैडल के बाद हमने स्टैगहेड गैस्ट्रोपब में हार्दिक डिनर के लिए वेल्च से रेड विंग तक 12 मील की दूरी तय की। देर हो चुकी थी, इसलिए हमने Hwy के साथ कुकी-कटर होटलों में से एक में जाँच की। 61.

अगली सुबह हम वापस वेल्च के लिए रवाना हुए और घर जाने से पहले, 19 वीं शताब्दी के बैंक में स्थित ब्लेयू डॉग कैफे में एक अविश्वसनीय ब्रंच की खोज की। यह एक अच्छा सप्ताहांत था।

तोप नदी (ऊपरी)

मार्ग:फ़रीबॉल्ट-ईश से नॉर्थफ़ील्ड (9 मील)।

पहनावा:फार्मस्टेड आउटडोर एडवेंचर्स, मिनियापोलिस और नॉर्थफील्ड में फार्मस्टेड बाइक की दुकानों की एक नई शाखा (कयाक्स $ 35- $ 55;Farmsteadoutdooradventures.com)

यात्रा: गियर रिसोर्स, जिसने इस साल अपने कयाकिंग व्यवसाय को फार्मस्टेड को बेच दिया, ने पिछले साल एक सुचारू महामारी ऑपरेशन चलाया: मैंने एक समय बुक किया, छूट पर हस्ताक्षर किए और सभी समन्वय ऑनलाइन किए। उन्होंने मुझे फ़रीबॉल्ट के उत्तर में एक ग्रामीण सड़क पर एक शांत स्थान पर निर्देशित किया, जहाँ हमारी दो कश्ती नदी के किनारे प्रतीक्षा कर रही थीं।

यह कम ज्ञाततोप का खंड संकरा और शांत है, जो कैनन रिवर वाइल्डरनेस एरिया से होकर बहता है, जहाँ धारा के ऊपर एक पथरीली चट्टान है। डुंडास में, हमने फार्मस्टेड के बोथहाउस के बगल में, 1870 आर्चीबाल्ड मिल के खंडहरों को पार किया। जल्द ही हम एम्स मिल बांध पर जाने से पहले उतरते हुए, नॉर्थफील्ड के कॉलेज शहर में पहुंचे।

पोस्ट-पैडल: आउटफिटर ने हमें अपनी कार में वापस भेज दिया होगा, लेकिन मैंने खंडहरों पर एक और नज़र डालने के लिए मिल टाउन्स स्टेट ट्रेल से डंडास तक वापस बाइक चलाने का फैसला किया। फिर मैंने आसान Hwy को दरकिनार कर दिया। कार के लिए खड़ी बजरी सड़कों पर दुस्साहस के पक्ष में 3 कंधे। फार्मस्टेड आउटडोर एडवेंचर्स अब $55 से अपने स्वयं के संयुक्त "बाइक और बोट एडवेंचर्स" की पेशकश करता है।

दोपहर के भोजन के लिए, हमने होगन ब्रदर्स, नॉर्थफ़ील्ड में डिवीजन स्ट्रीट पर एक मुख्य आधार, और शहर के रिवरसाइड पार्क में दावत देने का आदेश दिया।

ज़ुम्ब्रो नदी (मध्य कांटा)

मार्ग:दूर पाल, दूर पाल, ओरोनोको, मिन्न से दूर, ज़ुम्ब्रो झील (10 मील) तक।

पहनावा:रोचेस्टर के उत्तर में ओरोनोको में बोल्डर डैम कैनो और कयाक रेंटल (कयाक्स $ 25, कैनोस $ 40,boulderdamcanoe.com)

यात्रा: हमने बिना आरक्षण के बोल्डर डैम में चेक-इन किया, अपनी कार को छोड़ने के लिए अंतिम बिंदु तक गए, फिर प्रोपराइटर के निजी वाहन में वापस सवारी की। इसका मतलब था कि मैं अपनी कार पर वापस बाइक नहीं चलाऊंगा।

ज़ुम्ब्रो के मध्य कांटे में मीलों तक बैलों के मोड़ हैं और एक लकड़ी की खाई के माध्यम से मुड़ते हैं जो खेत के माध्यम से कटती है। हम एक छायादार सैंडबार पर रुक गए, एक चट्टान में कुछ सूक्ष्म गुफाओं में तैर गए और ऊपर रिज पर एक ही घर को देखते हुए एक कटनेप लिया।

नदी फिर सर्पेंटाइन लेक ज़ुम्ब्रो में चौड़ी हो गई, जिसमें वाटरस्कीइंग परिवार और ईर्ष्यापूर्ण छोटे झील के घर - रोचेस्टर रिवेरा, यदि आप करेंगे। ऐसा लगा कि अल्पाइन तलहटी में एक गुप्त रिसॉर्ट झील की खोज की जा रही है। हम उदात्त Hwy के नीचे पैडल मारते हैं। 12 पुल और लखेशोर पर उतरा, जहाँ मेरी कार इंतज़ार कर रही थी।

पोस्ट-पैडल:लेक ज़ुम्ब्रो में दो बार और ग्रिल प्रतिष्ठान हैं - अंकल जॉन और पोंडी - हालांकि न तो बाहरी / झील के किनारे बैठने के साथ अपने सुंदर वातावरण का लाभ उठा रहे थे, जिसे हम शनिवार की शाम को तरसते थे।

रूट नदी (उत्तरी शाखा)

मार्ग: Moen's Bridge एक्सेस टू Hwy। 16 कैनो एक्सेस, लैंसबोरो (14 मील)।

पहनावा:लैंसबोरो में रूट रिवर आउटफिटर्स (कयाक्स $ 45- $ 55, डोंगी $ 50- $ 60,rootriveroutfitters.net)

यात्रा: असंभव रूप से विचित्र लैंसबोरो अपने ऐतिहासिक संघों के आसपास बनाया गया है - और अब आधुनिक मनोरंजक कनेक्शन - रूट नदी के लिए। जून 2019 में पुरानी शैली के मिसेज बी हिस्टोरिक इन (अब होटल लैंसबोरो) में एक आरामदायक प्रवास के दौरान, हमने सड़क के उस पार आउटफिट के माध्यम से मंगलवार का किराया बुक किया। हमें Moen's Bridge upriver पर हमारे लॉन्च के लिए बंद कर दिया गया था, और हमने धक्का दे दिया।

रूट रिवर का जादू ड्रिफ्टलेस एरिया, चार-राज्य क्षेत्र के माध्यम से घुमावदार है, जो किसी भी तरह से ग्लेशियरों से बचता है, जिसके परिणामस्वरूप खड़ी चूना पत्थर की चट्टानों का एक प्राचीन परिदृश्य होता है। रूट शायद इस गाइड में सबसे सुंदर (और दूरस्थ) क्षेत्र से होकर बहती है, हालांकि दूर की सड़क और खेत मशीन का शोर कभी-कभी सुना जाता था। हमारा पैडल 103-मील रूट रिवर स्टेट वाटर ट्रेल का हिस्सा था।

पोस्ट-पैडल: लैंसबोरो 19वीं सदी के नदी शहर के संग्रहालय प्रदर्शनी की तरह है, जिसमें कई छोटे सराय, बी एंड बी और कैफे हैं, और यह 60-मील रूट रिवर स्टेट ट्रेल सिस्टम के नेक्सस पर भी है, जो नदी को गले लगाता है और कई अन्य गांवों को जोड़ता है। आप इसका एक लंबा सप्ताहांत बना सकते हैं: पैडल, पैडल, सोएं और दोहराएं।

इंटरमीडिएट बोनस यात्रा: विस्कॉन्सिन में किनिकिनिक नदी

मार्ग:रिवर फॉल्स, विस।, किनिकिनिक स्टेट पार्क ब्रिज (3 घंटे)।

आउटफिटर्स:रिवर गाइड कश्ती (कयाक्स $ 65, दो $ 120 के लिए,Riverguidekayaks.com ); किन्नी क्रीक लॉज और आउटफिटर्स ($ 55- $ 65 और ऊपर कायाक,kinnicreek.com)

यात्रा: मैंने इस गाइड को दक्षिण-पूर्व मिनेसोटा तक सीमित रखने की कोशिश की, लेकिन विस्कॉन्सिन की तरफ किनिकिनिक इतना अच्छा है, और सेंट पॉल के पूर्व में लगभग आधे घंटे का है। एक बार जब आप ऊपर मिनेसोटा नदियों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो इसे मध्यवर्ती पैडलर्स के लिए रेट किया जाता है, कुछ कक्षा I के साथ,शायद द्वितीय श्रेणी रैपिड्स। आपके कौशल का पहला परीक्षण: रिवर फॉल्स में ग्लेन पार्क में मिलने के बाद, आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप अपनी खुद की किराये की कश्ती को लॉन्च के लिए एक खड़ी पगडंडी से नीचे ले जाएँ।

संकरी, घुमावदार किन्नी दोनों ही अर्थों में वास्तव में एक जंगली नदी हो सकती है, जिसमें बहुत सारे भूविज्ञान और वनस्पति देखने को मिलते हैं। पिछले साल, एक तेज खंड में एक बड़े गिरे हुए पेड़ को कुछ त्वरित सोच और एक सुधारित पोर्टेज की आवश्यकता थी। यदि आप कुछ मधुर की तलाश में हैं, तो किन्नी क्रीक की "अपर कयाक पार्क" यात्रा का प्रयास करें। यदि आप और अधिक चाहते हैं, तो किन्नी, सेंट क्रोक्स और मिसिसिपी नदियों के संगम के लिए "उन्नत" छह घंटे का पैडल है, जो प्रेस्कॉट, विस में समाप्त होता है।

पोस्ट-पैडल:जब क्षेत्र में, मैं आमतौर पर ब्लूज़-थीम वाले मड्डी वाटर्स बार एंड ग्रिल में डाउनटाउन प्रेस्कॉट में, बड़े बर्गर और न्यू ग्लारस बियर, लाइव बूमर ब्लूज़, और सेंट क्रोक्स और मिसिसिपी के उच्च आंगन के दृश्यों के लिए समाप्त होता हूं।