श्रोडर्स 2022 यूएस रिटायरमेंट सर्वेसे पता चलता है कि अमेरिकियों का कहना है कि आराम से रिटायर होने में औसतन 1.1 मिलियन डॉलर लगेंगे।

फिर भी सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से केवल एक-चौथाई ही उस बचत चिह्न तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं। महत्वपूर्ण रूप से, सेवानिवृत्ति के करीब उत्तरदाताओं में - 60 से 67 वर्ष की आयु - आधे से अधिक का कहना है कि उनके पास सेवानिवृत्ति पर $ 250,000 से कम की बचत होगी।

इन परिणामों के समान सर्वेक्षण संख्याएं इन दिनों नियमित हैं। ये सर्वेक्षण व्यापक अर्थ देते हैं कि सेवानिवृत्ति के वर्ष वित्तीय निराशा का पर्याय बन गए हैं।

मुद्रास्फीति में 40 साल के उच्च स्तर पर वर्तमान वृद्धि केवल इस विश्वास को जोड़ती है कि सेवानिवृत्त लोगों के पास सेवानिवृत्ति में अपने जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक धन की कमी होगी।

समस्या यह है कि सेवानिवृत्ति आपदा की कहानियों का नशा खो जाता है।

कई बचतकर्ताओं के लिए $1.1 मिलियन जैसे आंकड़े अप्राप्य हैं। लेकिन संख्या वार्षिक आय और व्यय के बारे में कोई जानकारी प्रदान किए बिना केवल एक संचित बर्तन के आकार का प्रतिनिधित्व करती है। संदर्भ की कमी है और जब व्यक्तिगत वित्त की बात आती है, तो संदर्भ ही सब कुछ होता है।

अधिक महत्वपूर्ण, एक गंभीर सेवानिवृत्ति संकट है और यह उन वृद्ध वयस्कों के बीच केंद्रित है जिन्होंने अपने करियर के दौरान कम और अस्थिर मजदूरी अर्जित की। वे आम तौर पर उन नियोक्ताओं के लिए काम करते थे जिन्होंने काम पर सेवानिवृत्ति बचत योजना या स्वास्थ्य बीमा की पेशकश नहीं की थी। वे अपने कामकाजी जीवन के दौरान वित्तीय हाशिये पर रहे हैं, और वे सेवानिवृत्ति में ऐसा करना जारी रखेंगे।

हाल ही में एक बातचीत में सांता क्लारा विश्वविद्यालय में लेवी स्कूल ऑफ बिजनेस में वित्त के प्रोफेसर मीर स्टेटमैन कहते हैं, उस ने कहा, अधिकांश सेवानिवृत्त लोगों को जीवन में बाद में पैंतरेबाज़ी करने के लिए खुद को अच्छी वित्तीय परिस्थितियों में खोजना चाहिए।

एक बात के लिए, खर्च आमतौर पर सेवानिवृत्ति में पड़ता है। स्टैटमैन ने नोट किया कि 84 वर्ष की आयु में, मुद्रास्फीति के लिए समायोजित, कॉलेज-शिक्षित अमेरिकी जोड़ों के बीच 62 वर्ष की आयु की तुलना में 23% कम है।

साथ ही, अनुभवी कर्मचारी सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान पैसा कमाने के लिए अलग-अलग तरीकों से प्रयोग कर रहे हैं, जिसमें स्व-रोजगार और अंशकालिक काम शामिल हैं।

जो लोग रिटायरमेंट में काम करना चाहते हैं उनके लिए मौजूदा तंग श्रम बाजार एक वरदान है। लंबे समय तक काम करने से सामाजिक सुरक्षा के लिए फाइलिंग में देरी करना भी व्यावहारिक हो जाता है, एक ऐसी रणनीति जो आपके लाभ को बढ़ाती है।

शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम अक्सर भूल जाते हैं कि रचनात्मक लोग समाधान के साथ कैसे आते हैं। सेवानिवृत्ति अलग नहीं है।

उनके लिए वास्तव में क्या मायने रखता है, इस पर ध्यान से विचार करके, भविष्य के सेवानिवृत्त लोग इस प्रश्न के रचनात्मक और समझदार उत्तर तैयार करेंगे, "कितना पर्याप्त है?"

फैरेल स्टार ट्रिब्यून, मिनेसोटा पब्लिक रेडियो और अमेरिकन पब्लिक मीडिया के "मार्केटप्लेस" में अर्थशास्त्र के योगदानकर्ता हैं।