महिला कर्मचारियों की टीम के अधिकारियों द्वारा व्यापक यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद निगरानी और सुधार समिति कमांडरों की कार्यस्थल संस्कृति की जांच कर रही है। इसने वाशिंगटन में बुधवार को सुनवाई से पहले मेमो जारी किया जिसमें एनएफएल कमिश्नर रोजर गुडेल की गवाही थी, जो न्यूयॉर्क से दूर से दिखाई दे रही थी।

स्नाइडर को गवाही देने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन उन्होंने विदेशी व्यापार प्रतिबद्धताओं और नियत प्रक्रिया के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए मना कर दिया। समिति की अध्यक्ष, रेप कैरोलिन मैलोनी, डीएन.वाई, ने सुनवाई के दौरान घोषणा की कि वह अगले सप्ताह स्नाइडर से एक बयान के लिए मजबूर करने के लिए एक सम्मन जारी करने की योजना बना रही है।

29-पृष्ठ के ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि स्नाइडर ने उन पर और टीम के अन्य अधिकारियों पर कदाचार का आरोप लगाने वाले लोगों को बदनाम करने की कोशिश की और अटॉर्नी बेथ विल्किंसन की फर्म द्वारा एनएफएल के लिए आयोजित टीम की जांच को प्रभावित करने का भी प्रयास किया।

स्नाइडर के वकीलों ने एनएफएल को 100-स्लाइड पावरपॉइंट प्रस्तुति के साथ प्रस्तुत किया जिसमें "निजी पाठ संदेश, ईमेल, फोन लॉग और कॉल ट्रांसक्रिप्ट, और लगभग 50 व्यक्तियों के सोशल मीडिया पोस्ट शामिल थे, जिन्हें श्री स्नाइडर ने स्पष्ट रूप से माना था कि वे उन्हें अपमानित करने की साजिश में शामिल थे," समिति ने कहा।

एक बयान में, स्नाइडर के एक प्रवक्ता ने रिपोर्ट और सुनवाई को "राजनीतिक रूप से आरोपित शो ट्रायल" के रूप में वर्णित किया और कहा कि कांग्रेस को "साल पहले संबोधित एक फुटबॉल टीम के मुद्दे" की जांच नहीं करनी चाहिए।

गुडेल ने समिति को बताया कि विल्किंसन जांच के परिणामस्वरूप टीम की संस्कृति बदल गई है और "डैन स्नाइडर को जवाबदेह ठहराया गया है।" प्रतिनिधि रशीदा तलीब, डी-मिच द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या वह स्नाइडर को मालिक के रूप में हटा देंगे, गुडेल ने कहा, "मेरे पास उसे हटाने का अधिकार नहीं है।"

एक एनएफएल मालिक को साथी मालिकों के तीन-चौथाई बहुमत से ही हटाया जा सकता है।

एनएफएल ने पिछले साल टीम पर $ 10 मिलियन का जुर्माना लगाया और विल्किन्सन द्वारा गुडेल को अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करने के बाद स्नाइडर अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों से दूर हो गए। हालांकि, लीग ने विल्किंसन के निष्कर्षों की एक लिखित रिपोर्ट जारी नहीं की, एक निर्णय गुडेल ने कहा कि इसका उद्देश्य जांचकर्ताओं से बात करने वाले पूर्व कर्मचारियों की गोपनीयता की रक्षा करना था।

अटॉर्नी लिसा बैंक्स और डेबरा काट्ज़, जो 40 से अधिक पूर्व टीम कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने फिर से गुडेल को विल्किंसन जांच से एक रिपोर्ट जारी करने के लिए बुलाया, यह सुनकर "आश्चर्यजनक और निराशाजनक" कहा कि स्नाइडर को जवाबदेह ठहराया गया है।

"आज, समिति ने एक हानिकारक रिपोर्ट जारी की जिसमें दिखाया गया कि स्नाइडर और उनके वकीलों ने भी शिकायतकर्ताओं, उनके वकीलों, गवाहों और पत्रकारों का सर्वेक्षण और जांच की, जिनके बारे में गुडेल को पता था और उन्हें संबोधित करने के लिए कुछ भी नहीं किया," बैंक्स और काट्ज ने एक बयान में कहा।

स्नाइडर के खिलाफ अनुशासन की घोषणा करते हुए, एनएफएल ने कहा कि यौन उत्पीड़न के आरोपी लोगों में से कोई भी अभी भी वाशिंगटन फ्रेंचाइजी के लिए काम नहीं करता है। लेकिन तब से स्नाइडर द्वारा यौन उत्पीड़न के दो अलग-अलग आरोप सामने आए हैं।

पूर्व कर्मचारी टिफ़नी जॉन्सटन ने समिति को बताया कि स्नाइडर ने एक टीम डिनर में उसे पकड़ लिया और उसे अपनी लिमोसिन में जबरदस्ती लाने की कोशिश की, जिसका स्नाइडर इनकार करता है। और द वाशिंगटन पोस्ट ने मंगलवार को बताया कि एक महिला ने स्नाइडर पर 2009 में एक टीम प्लेन में उसका यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप $1.6 मिलियन का समझौता हुआ।

गुडेल ने बुधवार को स्वीकार किया कि उन्हें 2009 के आरोपों की जानकारी थी और स्नाइडर ने उस समय लीग को सूचित नहीं किया था, जो कि एनएफएल की व्यक्तिगत आचरण नीति का उल्लंघन है।

जॉनसन के आरोप ने एनएफएल को स्नाइडर और टीम की एक नई जांच करने के लिए पूर्व प्रतिभूति और विनिमय आयोग की अध्यक्ष मैरी जो व्हाइट को नियुक्त करने के लिए प्रेरित किया, और लीग ने अपने निष्कर्षों को जनता के लिए जारी करने की योजना बनाई।

मैलोनी ने कार्यस्थल गैर-प्रकटीकरण समझौतों के उपयोग पर अंकुश लगाने और उन कर्मचारियों के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए कानून पेश किया है जिनकी पेशेवर छवियों का अनुपयुक्त उपयोग किया जाता है। कमांडरों के खिलाफ आरोपों में यह भी है कि टीम के कर्मचारियों ने चीयरलीडिंग दस्ते से जुड़े एक फोटो शूट से भद्दे आउटटेक का वीडियो बनाया।

मेमो के अनुसार, स्नाइडर ने कार्यस्थल उत्पीड़न के बारे में वाशिंगटन पोस्ट से बात करने वाले पूर्व कर्मचारियों के ईमेल, फोन रिकॉर्ड और टेक्स्ट संदेशों को सम्मन करने के बहाने भारत में स्थित एक अस्पष्ट ऑनलाइन मीडिया कंपनी के खिलाफ मानहानि के मुकदमे का इस्तेमाल किया। समिति ने कहा कि सम्मन असामान्य रूप से व्यापक थे, और लक्षित लोगों में से कई का भारतीय मीडिया कंपनी से "कोई विश्वसनीय संबंध नहीं था"।

समिति ने यह भी आरोप लगाया कि स्नाइडर ने वाशिंगटन की कार्यस्थल संस्कृति के साथ समस्याओं के लिए पूर्व टीम अध्यक्ष ब्रूस एलन को दोष देने की मांग की और स्नाइडर के वकीलों ने एलन के खाते से 400,000 ईमेल के साथ विल्किन्सन और एनएफएल को प्रदान किया, विशिष्ट लोगों को "अनुचित" समझा। एलन के साथ कुछ ईमेल एक्सचेंजों में जॉन ग्रुडेन की समलैंगिकता और स्त्री विरोधी टिप्पणियां शामिल थीं, जो पिछली बार पत्रकारों को लीक कर दी गईं और लास वेगास रेडर्स के कोच के रूप में ग्रुडेन के इस्तीफे को प्रेरित किया।

टीम के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी डेविड पॉकेन ने एक और नया आरोप लगाया, जिन्होंने बुधवार को जारी एक बयान में समिति को बताया कि स्नाइडर ने सीधे एक महिला फ्रंट-ऑफिस कर्मचारी को एक कोच और दो चीयरलीडर्स के साथ यौन संबंध रखने के लिए बर्खास्त करने का आदेश दिया था। एक खिलाड़ी के साथ सेक्स. उन्होंने यह भी कहा कि इसमें शामिल पुरुष अनुशासित नहीं थे।

समिति के रिपब्लिकनों ने डेमोक्रेट्स पर एनएफएल टीम के बाद अधिक दबाव वाले मुद्दों से ध्यान हटाने और समिति के मिशन के दायरे को पार करने का आरोप लगाया।

"इस समिति की एक मुख्य जिम्मेदारी कार्यकारी शाखा की निगरानी करना है, लेकिन इस पूरे कांग्रेस, डेमोक्रेट ने बिडेन प्रशासन के लिए आंखें मूंद ली हैं," समिति के रैंकिंग सदस्य केंटकी जीओपी प्रतिनिधि जेम्स कॉमर ने कहा। "इसके बजाय, निरीक्षण समिति वर्षों पहले हुई कार्यस्थल कदाचार के लिए एक निजी संगठन की जांच कर रही है।"

रेप। राल्फ नॉर्मन, आर.सी. द्वारा पूछे जाने पर कि एनएफएल टीम की जांच करने के लिए समिति के पास क्या अधिकार था, मैलोनी ने जवाब दिया, "हमारे पास कुछ भी और हर चीज की जांच करने का अधिकार है।"

"कुछ भी और सब कुछ," नॉर्मन ने कहा। "यह कुल शर्मिंदगी है।"

मैलोनी ने अपनी समापन टिप्पणी में उस टिप्पणी को स्पष्ट करने की कोशिश की, यह कहते हुए कि समिति को "कांग्रेस की विधायी शक्ति के भीतर किसी भी चीज़ की जांच करने के लिए" अधिकृत किया गया था।

कमांडरों के कोच रॉन रिवेरा ने टीम के अतीत से दूरी बनाते हुए बुधवार देर रात बयान जारी किया।

रिवेरा, जिसे 2020 में काम पर रखा गया था, ने कहा, "अनुपयुक्त कार्यस्थल के मुद्दों की ये जांच मेरे रोजगार से पहले की है।" "मैं अतीत को नहीं बदल सकता, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हमारे प्रशंसक, एनएफएल और कांग्रेस यह देख सकते हैं कि हम सब कुछ कर रहे हैं। कार्यस्थल के उन मुद्दों को कभी नहीं दोहराने की हमारी शक्ति। और जान लें कि हमारे कर्मचारियों का सम्मान किया जाता है, उन्हें महत्व दिया जाता है और उनकी बात सुनी जा सकती है।"

___

अधिक एपी एनएफएल: https://apnews.com/hub/nfl और https://twitter.com/AP_NFL