बेघर युवा वयस्कों के लिए मिनियापोलिस में एक नया चार मंजिला आश्रय ऐसा लगता है कि यह एक अपार्टमेंट इमारत हो सकती है। लेकिन ठीक यही बात इसे खास बनाती है, अधिकारियों का कहना है।

बुधवार को, सेंट पॉल और मिनियापोलिस के कैथोलिक चैरिटीज अपने होप स्ट्रीट फॉर यूथ प्रोग्राम के लिए $6 मिलियन की नई सुविधा खोलेंगे - कार्यक्रम को पूर्व सेंट जोसेफ अनाथालय से स्थानांतरित कर रहे हैं, जहां कुछ शयनकक्ष पांच या छह लोग सोते थे, एक संशोधित सहायता के लिए हियावथा पड़ोस में रहने की सुविधा जिसमें आरामदेह लाउंज और निजी कमरे हैं।

कैथोलिक चैरिटीज के मुख्य कार्यक्रम अधिकारी कीथ कोज़र्स्की ने कहा, "यही हमारे युवाओं की जरूरत है।" "उनमें से कई पहली बार बेघर होने का अनुभव कर रहे हैं। हम बेघर होने के उस जीवनकाल को रोक सकते हैं। हम उस प्रक्षेपवक्र को बदल सकते हैं।"

होप स्ट्रीट, जो 30 18 से 24 साल के बच्चों की सेवा करता है - मिनेसोटा में अपनी तरह का सबसे बड़ा आपातकालीन आश्रय - अब 30 में से 20 युवाओं के लिए निजी कमरे उपलब्ध करा सकता है, बाकी के पास केवल एक रूममेट है। प्रत्येक शयनकक्ष अपने बाथरूम के साथ आता है।

यह बेघर आश्रयों में बढ़ती प्रवृत्ति का हिस्सा है जो सोने के कमरे से निजी स्थानों पर स्थानांतरित हो रहे हैं जो उच्च लागत के बावजूद लोगों की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करते हैं।

परिवर्तन काफी हद तक COVID-19 महामारी से प्रेरित था, जिसने राज्य भर में बेघर आश्रयों को प्रकोप को रोकने के लिए अपने आवास को फिर से बनाने के लिए मजबूर किया। चारपाई वाले बड़े आश्रय कक्षों को एक साथ निचोड़ने के बजाय, संगठनों ने निवासियों से दूरी बनाने की व्यवस्था को संशोधित किया और केवल रात भर की सुविधाओं को 24/7 में बदल दिया।

होप स्ट्रीट चलाने वाले मौली मैकइनर्नी ने कहा कि अधिवक्ता दशकों से निजी कमरे उपलब्ध कराना चाहते थे, लेकिन लागत रास्ते में आ गई।

"हमें इस तरह के कार्यक्रम के लिए सामुदायिक निवेश और समर्थन की आवश्यकता है," उसने कहा। "यह उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतर होगा। आपका परिवेश प्रभावित करता है कि आप वास्तव में अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं और यहां तक ​​​​कि आपको लगता है कि आप सक्षम हैं।"

कैथोलिक चैरिटीज ने पूर्व सहायता प्राप्त रहने की सुविधा को $6 मिलियन में खरीदा, जिसमें $5 मिलियन हेन्नेपिन काउंटी और मिनियापोलिस से आ रहे थे - जिसमें संघीय अमेरिकी बचाव योजना अधिनियम फंडिंग शामिल है - और एक दाता से $ 1 मिलियन का उपहार।

बड़ी और अधिक निजी सुविधा को चलाने में अधिक खर्च आएगा; होप स्ट्रीट का परिचालन बजट अगले साल इस साल के 1.3 मिलियन डॉलर से लगभग 400,000 डॉलर बढ़ जाएगा।

"ऐसे कारण हैं कि अधिकांश आश्रय इस तरह नहीं दिखते हैं - यह महंगा है," कोज़र्स्की ने कहा।

उन्होंने कहा कि 24 साल से कम उम्र के राज्य के कानून में परिभाषित आश्रय द्वारा कई युवाओं को मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों या आघात से जूझना पड़ता है। नई सुविधा में दी गई गोपनीयता उन्हें स्थायी आवास और रोजगार खोजने से पहले संकट से राहत और डिकंप्रेस करने की जगह देगी।

होप स्ट्रीट, जिसे कैथोलिक चैरिटीज ने 21 साल पहले शुरू किया था, बेघर युवाओं की सेवा करने वाले जुड़वां शहरों में कुछ आश्रयों में से एक है, जिसमें अल्पसंख्यकों की अनुपातहीन संख्या शामिल है औरएलजीबीटीक्यू लोग . होप स्ट्रीट के बिस्तर लगभग हमेशा भरे रहते हैं, जिससे गैर-लाभकारी संस्था को हर साल 1,000 लोगों को दूर करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। नए भवन में पूर्व की सुविधा से केवल दो अधिक बिस्तर हैं, इसलिए अभी और संसाधनों की आवश्यकता है।

"अभी भी एक बड़ी अधूरी जरूरत है," कोज़र्स्की ने कहा। "हम पूरे राज्य के युवाओं को देखते हैं।"

बढ़ते संसाधन

नया आश्रय पिछले दशक में नई इमारतों के हमले के बाद कैथोलिक चैरिटीज की नवीनतम परियोजना है।

गैर-लाभकारी संस्था ने 2012 में मिनियापोलिस में हायर ग्राउंड, एक आपातकालीन बेघर आश्रय खोला। सेंट पॉल में, यहखुल गया2017 में एक हायर ग्राउंड शेल्टर और$100 मिलियन डोरोथी डे प्लेस2019 में, जिसमें किफायती अपार्टमेंट हैं और यह राज्य के इतिहास में अपनी तरह की सबसे बड़ी सार्वजनिक-निजी भागीदारी का प्रतिनिधित्व करता है।

पिछले महीने, कैथोलिक चैरिटीज ने $75 मिलियन . का अनावरण कियाएंडेवर निवास मिनियापोलिस में, जिसमें पुराने बेघरों से जूझ रहे दिग्गजों और अन्य लोगों के लिए किफायती अपार्टमेंट हैं। इसे राज्य से $30 मिलियन के साथ वित्त पोषित किया गया था, जो इसे हाउसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड में प्राप्त हुआ है।

होप स्ट्रीट विशाल परिसर में अंतिम शेष कैथोलिक चैरिटी कार्यक्रम था जहां सेंट जोसेफ होम फॉर चिल्ड्रेन एक शताब्दी से अधिक समय तक संचालित हुआ था। गैर-लाभकारीबंद किया हुआ2020 में इसके बाल संरक्षण कार्यक्रमों की वजह से सेवाओं की मांग घट गईव्यापक सुधार . 12 एकड़ की साइट थीबेचापिछले साल हेनेपिन स्कूल, एक चार्टर स्कूल।

हियावथा एवेन्यू और ई. 41 स्ट्रीट के पास नई होप स्ट्रीट सुविधा में लगभग 22,000 वर्ग फुट है और यह एक आंगन, कलाकृति, मूवी रूम और एक सुखदायक रंग योजना के साथ आता है। सेवाओं में मदद के लिए निवासियों के पास भोजन और केस मैनेजर तक पहुंच होगी।

अधिकांश लोग आवास मिलने से ठीक एक महीने पहले ही रुक जाते हैं। उदाहरण के लिए, होप स्ट्रीट ने एक युवक को, जो बिना किसी परिवार के मिनेसोटा चला गया, एक पूर्णकालिक नौकरी पाने से पहले रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान दिया; वह अब अपने पहले अपार्टमेंट के लिए बचत कर रहा है।

"सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हम प्रदान कर सकते हैं वह है स्थान और समय," मैकइनर्नी ने कहा। "अगर हम अभी उनका समर्थन करने में सक्षम हैं ... तो लंबी अवधि में उनकी सफलता बहुत बेहतर है।"