जून में रिकॉर्ड 90 डिग्री तापमान के साथ इस साल की शुरुआत में पहली गर्मी की लहर आई, और हम गर्मी के कुत्ते के दिनों से बहुत दूर हैं।

इसका मतलब है कि हमारे बगीचे और लॉन, झाड़ियाँ और पेड़ विशेष रूप से प्यासे रहे हैं। सौभाग्य से, गर्मी से निपटने के लिए कुछ तरकीबें हैं - जिनमें से एक आपको थोड़ा आराम करने की अनुमति देती है। अपने गुलाबों को खिलते रहने और घास के झुलसने पर घास उगाने के लिए इन प्रमुख युक्तियों का पालन करें:

सुबह पानी। जागो और दिनचर्या में जुट जाओ! सूरज से पहले अपने लॉन और बगीचे के बिस्तरों को पानी देना अपने सबसे तीव्र अर्थों में है, सतह पर वाष्पित होने के बजाय अधिक पानी जड़ प्रणालियों तक पहुंच जाएगा। जितना पहले उतना बेहतर। अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के अनुसार, सूरज की किरणें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सबसे तेज होती हैं, इसलिए हो सके तो इस दौरान पानी देने से बचें।अगर आपके शहर में पानी भरने पर प्रतिबंध है, तो इसका पालन करें.

ऊंची घास काटना। यह हमारे लॉन में मैनीक्योर करने की प्रवृत्ति के खिलाफ हो सकता है, लेकिन एक सूखा मंत्र आपको अपनी घास को काटने से पहले उसे सामान्य से अधिक लंबा करने की अनुमति देता है। गर्मी की लहर के दौरान 3 से 4 इंच ऊंची घास का लक्ष्य रखें।

लंबी घास गहरी जड़ वृद्धि को बढ़ावा देती है और घास के पौधों के मुकुट को छायांकित करती है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि लॉन घास काटने की मशीन के ब्लेड एक साफ कट के लिए तेज हैं, आगे नमी में बंद हैं।

पानी के बर्तन धीरे-धीरे। यह गुणवत्ता के बारे में है, मात्रा के बारे में नहीं। यदि पॉटेड पौधों को बहुत जल्दी पानी पिलाया जाता है, तो पानी ओवरफ्लो हो जाएगा और अतिरिक्त बर्तन की प्लेट में बैठ सकता है और जड़ सड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके बगीचे के बर्तनों के तल पर जल निकासी के लिए छेद हैं। यदि नहीं, तो नीचे में छेद ड्रिल करें।

नमी परीक्षण करें। यह देखने के लिए कि क्या आपके गमले में लगे पौधों को पर्याप्त पानी दिया गया है, नमी के स्तर की जाँच करें। अपनी उंगली का उपयोग करके यह देखने के लिए करें कि मिट्टी में नमी कितनी दूर है जब तक कि यह सूख न जाए। लगभग 1 से 2 इंच मानक है।

छंटाई और खाद डालने से एक अंतराल लें। जबकि वृत्ति पोषण करने के तरीके के रूप में चुभने या निषेचित करने की हो सकती है, यह तनाव का कारण बनेगी। जूली वीसेनहॉर्न, यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा एक्सटेंशन बागवानी शिक्षक, बताते हैं कि हमारे लॉन घास शांत मौसम घास हैं और वसंत और गिरावट के दौरान सबसे अधिक सक्रिय रूप से बढ़ते हैं। जब तक मौसम ठंडा न हो जाए और आपको सक्रिय वृद्धि दिखाई न दे, तब तक खाद डालना बंद कर दें।

प्रत्यारोपण पर रोक। झाड़ियाँ, पेड़ और फूल जैसे पौधे गर्मी और सूखे की स्थिति से प्रभावित होते हैं। रोपाई पौधों पर तनाव डालती है, इसलिए किसी भी रोपाई के लिए प्रतीक्षा करें जब तक कि हमें कुछ बारिश और तापमान नीचे की ओर न हो जाए।

जब बारहमासी को विभाजित करने की बात आती है, तो छंटाई और बुवाई करते समय अंगूठे का एक अच्छा नियम एक बार में एक तिहाई पौधे को हटाना है। "एक समय में एक पौधे के बहुत अधिक हरे भागों को काटने से पौधे की प्रकाश संश्लेषण की क्षमता कम हो जाती है और पौधे के विकास के लिए ऊर्जा का उत्पादन होता है," वीसेनहॉर्न ने कहा। अधिक जानकारी के लिए, यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा एक्सटेंशन पर जाएंरोपण और बढ़ते गाइडपृष्ठ ऑनलाइन।

खरपतवार के छिड़काव से सावधान रहें। Weisenhorn ने सलाह के इस प्रमुख अंश को जोड़ा: "जब तापमान 85 डिग्री से ऊपर हो तो खरपतवार का छिड़काव न करें। गर्मी के साथ संयुक्त होने पर, शाकनाशी गैस में परिवर्तित हो सकते हैं और गैर-लक्षित पौधों पर बहाव कर सकते हैं। जब खरपतवार गर्मी में होते हैं तो हर्बिसाइड्स भी उतने प्रभावी नहीं होते हैं तनाव।"

किसी भी रसायन का उपयोग करने से पहले, लेबल निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। उस विशेष उत्पाद के लिए हवा के तापमान और अन्य प्रतिबंधों जैसी स्थितियों पर ध्यान दें। "आप हमेशा उन्हें खोदकर मातम निकाल सकते हैं," उसने कहा।

नैन्सी एनजीओ • 612-673-4892