राय संपादक का नोट:स्टार ट्रिब्यून ओपिनियन राष्ट्रीय और स्थानीय का मिश्रण प्रकाशित करता हैटिप्पणियों हर दिन ऑनलाइन और प्रिंट में। योगदान करने के लिए, क्लिक करेंयहां.

•••

अध्ययन के बाद अध्ययन से पता चला है कि DACA, जो कुछ युवा प्रवासियों को अस्थायी रूप से निर्वासन से बचने और नवीकरणीय कार्य परमिट प्राप्त करने की अनुमति देता है, न केवल कार्यक्रम में शामिल लोगों के लिए, बल्कि बड़े पैमाने पर देश के लिए फायदेमंद है।

लिबरल सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस से लेकर लिबर्टेरियन कैटो इंस्टीट्यूट तक के थिंक टैंक का अनुमान है कि DACA के अंत में अगले दशक में खोई हुई आर्थिक गतिविधियों और करों में यूएस को सैकड़ों अरबों डॉलर खर्च होंगे।

सीनेट की संयुक्त आर्थिक समिति पर डेमोक्रेट्स के एक बयान के अनुसार, "DACA के निरसन से अमेरिकी व्यवसायों, स्थानीय समुदायों और अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर अत्यधिक कठिनाई और बोझ पड़ेगा।"

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स भी डीएसीए का एक मजबूत समर्थक रहा है, शायद मौजूदा श्रम की कमी के साथ और भी ज्यादा। एक दर्जन से अधिक रिपब्लिकन राजनीतिक दाताओं ने हाल ही में GOP कांग्रेस के नेताओं को चेतावनी देते हुए एक पत्र भेजा कि DACA कर्मचारियों के नुकसान से मुद्रास्फीति को और बढ़ावा मिल सकता है।

अधिक महत्वपूर्ण जीवन का बड़े पैमाने पर व्यवधान है, जिसे थाह पाना कठिन होगा। कार्यक्रम के लगातार बंद होने की कगार पर होने के कारण, सैकड़ों हजारों लोगों को उस देश से बाहर निकाल दिए जाने की धमकी दी जाती है, जिसमें वे बचपन से रह रहे हैं।

DACA के तहत सुरक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, युवा अप्रवासी जिन्हें देश में अवैध रूप से बच्चों के रूप में लाया गया था, उन्हें हाई स्कूल में भाग लेना था, पहले से ही एक डिप्लोमा या स्नातक समकक्ष डिग्री है, या सेना में सेवा कर चुके हैं। उनके पास कोई गुंडागर्दी या महत्वपूर्ण दुराचार की सजा नहीं हो सकती थी।

डीएसीए की स्थापना के लिए 15 जून, 2012 को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने वाले राष्ट्रपति बराक ओबामा की 10 वीं वर्षगांठ पर बहुत सारे आकलन हुए - साथ ही यह याद दिलाने के साथ कि इसका भाग्य एक बार फिर एक संघीय अदालत के हाथों में है। कानूनी लड़ाई इस बात पर केंद्रित है कि कार्यक्रम बनाने के बजाय कांग्रेस की कार्रवाई की आवश्यकता है या नहीं।

6 जुलाई को, फिफ्थ यूएस सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स डीएसीए को रद्द करने वाले निचली अदालत के फैसले की बिडेन प्रशासन की अपील पर दलीलें सुनने के लिए निर्धारित है। गिरावट में एक फैसले की उम्मीद है कि संभवतः सर्वोच्च न्यायालय में अपील की जाएगी।

पिछले साल, टेक्सास में एक संघीय जिला अदालत के न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि डीएसीए अवैध है और बिडेन प्रशासन को नए आवेदन देना बंद करने का आदेश दिया, हालांकि इससे दो साल के वर्क परमिट वाले वर्तमान प्राप्तकर्ताओं को प्रभावित नहीं किया जा सकता है जिन्हें नवीनीकृत किया जा सकता है।

DACA भले ही 10 साल पुराना हो, लेकिन अप्रवासन का अनसुलझा मुद्दा लगभग दो दशकों से भी अधिक समय से है। ओबामा ने कार्रवाई की क्योंकि 2001 से ड्रीमर्स को कानूनी दर्जा देने वाला कानून रुका हुआ था।

2012 के बाद से कुछ 830,000 डीएसीए आवेदनों को मंजूरी दी गई है, हालांकि लगभग 600,000 लोग कार्यक्रम में बने हुए हैं।

डीएसीए ने जो व्यक्तिगत और सामाजिक अच्छा किया है, उससे परे, सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि कार्यक्रम राजनीतिक स्पेक्ट्रम में लोकप्रिय है। सर्वेक्षणों ने डेमोक्रेट और निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच मजबूत समर्थन दिखाया। रिपब्लिकन के बीच समर्थन कमजोर है, हालांकि बहुमत ने अभी भी कार्यक्रम का समर्थन किया है।

वर्षों से, डीएसीए प्राप्तकर्ताओं को स्थायी कानूनी दर्जा देने के लिए कांग्रेस में पर्याप्त द्विदलीय समर्थन दिखाई दिया। ट्रम्प, जिनके DACA को समाप्त करने के प्रयास को सर्वोच्च न्यायालय ने रोक दिया था, कभी-कभी DACA को बचाने के लिए एक सौदे का समर्थन करने की बात करते थे।

यह कहीं नहीं चला, भले ही रिपब्लिकन के पास अपने पहले दो वर्षों के कार्यालय में कांग्रेस का पूर्ण नियंत्रण था। 2018 के चुनाव में डेमोक्रेट्स ने सदन में बहुमत हासिल करने के बाद कोई प्रगति नहीं की।

रास्ते में कुछ अजीबोगरीब गतिशीलता सामने आई।

एक बिंदु पर, डीएसीए सौदे के बदले में ट्रम्प की सीमा दीवार परियोजना के विरोध में डेमोक्रेट्स के समर्थन के बारे में चर्चा हुई थी। यह मार्च 2018 में टूट गया। कुछ डेमोक्रेट किसी भी परिस्थिति में दीवार को स्वीकार नहीं कर सके और यह कभी स्पष्ट नहीं था कि सौदे के लिए पर्याप्त रिपब्लिकन समर्थन था या नहीं।

एक महीने पहले, मेक्सिको के पूर्व राष्ट्रपति विसेंट फॉक्स ने अमेरिका के लिए एक बार और हमेशा के लिए DACA को ठीक करने के लिए एक आश्चर्यजनक दलील दी थी। एक वीडियो में, फॉक्स ने डीएसीए प्राप्तकर्ताओं के महत्व के बारे में बात की, जिनमें से कई मेक्सिको में पैदा हुए थे।

"मेरा मतलब है, एक विश्वविद्यालय की डिग्री वाले बच्चों की कल्पना करें जो बहुत कम ज्ञान के साथ हैं। क्षमता और कौशल के साथ उन्होंने खुद को विकसित किया है," उन्होंने कहा।

"हम उन्हें मेक्सिको में रखना पसंद करेंगे, लेकिन हम संयुक्त राज्य अमेरिका में होने की उनकी इच्छा का सम्मान करते हैं। हम सम्मान करते हैं कि वे अपने परिवारों से प्यार करते हैं और वे रहना चाहते हैं।"

राजनीतिक वास्तविकता यह रही है कि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन अक्सर सीधे-सीधे DACA बिल से अधिक चाहते हैं जिसे दूसरा पक्ष स्वीकार नहीं करेगा।

इस बीच, डेमोक्रेट्स को अभी भी एक ही पृष्ठ पर आने में परेशानी होती है, यहां तक ​​​​कि व्हाइट हाउस के नियंत्रण और कांग्रेस के दोनों सदनों में कम बहुमत के साथ भी।

लेकिन राष्ट्रपति और आव्रजन अधिवक्ताओं ने अंततः एक टुकड़ा-टुकड़ा दृष्टिकोण अपनाने पर विचार किया, यह देखते हुए कि व्यापक कानून दशकों से रुका हुआ था।

मार्च 2021 में, डेमोक्रेटिक-नियंत्रित हाउस ने ड्रीमर्स के लिए नागरिकता का मार्ग बनाने वाला एक उपाय पारित किया जिसे नौ रिपब्लिकन द्वारा समर्थित किया गया था। सीनेट में एक रिपब्लिकन फाइलबस्टर से आगे निकलने की इसकी संभावनाएं हमेशा गंभीर रही हैं।

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के मुख्य नीति अधिकारी नील ब्रैडली ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, "कांग्रेस के पास इस मुद्दे को हल करने के लिए एक दशक का समय है, और यह इस कारण की अवहेलना करता है कि उन्हें कोई रास्ता नहीं मिला है।"

एक उचित कांग्रेस होना अच्छा होगा।

माइकल स्मोलेंस सैन डिएगो यूनियन-ट्रिब्यून के लिए एक स्तंभकार हैं।